kitab kautik

नौ फरवरी से शुरू होगा तीन दिवसीय हल्द्वानी किताब कौतिक

उत्तराखण्ड एजुकेशन/कोचिंग ताजा खबर देश/विदेश देहरादून नैनीताल न्यूज डायरी

70 से अधिक प्रकाशकों की 75 हजार पुस्तकें मेले में रहेंगी उपलब्ध
हल्द्वानी। अगर आपको पढ़ने लिखने का शौक है। साहित्य की दुनिया आपको आकर्षित करती है या आप लेखन की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं तो आपके लिए आने वाले तीन दिन बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। नौ, दस और ग्यारह फरवरी को रामपुर रोड, सुशीला तिवारी के निकट स्थित एचएन इंटर कालेज में तीन दिवसीय हल्द्वानी किताब कौतिक का आयोजन “क्रिएटिव उत्तराखंड- कुमाउनी आर्काइव” टीम के तत्वावधान में होने जा रहा है। इस किताब कौतिक में हर वर्ग के लोग निशुल्क रूप से प्रतिभाग कर लेखकों, रचनाकारों और किताबों की दुनिया से रुबरू हो सकते हैं।

किताब कौतिक आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. बहादुर सिंह बिष्ट (जो पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक उत्तराखंड रहे हैं) ने रामपुर रोड स्थित एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक साल में टनकपुर, बैजनाथ, चंपावत, पिथौरागढ़, द्वाराहाट, भीमताल और नानकमत्ता में “किताब कौतिक” के सफल आयोजन हुए हैं. जिनमें छात्रों, युवाओं व विभिन्न वर्गों के अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हो चुके हैं.

 

आयोजन समिति के डॉ. सतीश पंत ने बताया कि तीन दिन के किताब कौतिक के आयोजन के दौरान 70 से अधिक प्रकाशकों की लगभग 75,000 से अधिक पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी. इन पुस्तकों में बाल साहित्य, विग्यान, पर्यटन, राजनीति, संस्कृति, लोक संस्कृति, आध्यात्मिक साहित्य, पौराणिक साहित्य आदि से सम्बंधित हर तरह की उपयोगी पुस्तकें आम पाठकों के लिए उपलब्ध रहेंगी. आयोजन समिति के सचिव नरेन्द्र बंगारी ने बताया कि कार्यक्रम को बहुआयामी बनाने के लिए साहित्यिक परिचर्चा, पुस्तक लोकार्पण, फोटोग्राफी प्रतियोगिता, विज्ञान का कोना, दूरबीनों से तारा अवलोकन, नेचर वॉक, पक्षी अवलोकन, स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल व प्रसिद्ध लेखकोंध् कवियोंध्कथाकारों से सीधी बातचीत भी इस कौतिक के तीनों दिन होगी. इसके अलावा स्कूली बच्चों की क्विज, ऐपण, चित्रकारी और कविता वाचन प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएंगी.

किताब कौतिक के आयोजन से जुड़ी क्रिएटिव उत्तराखंड -म्यर पहाड़ के दयाल पान्डे ने कहा कि कौथिक के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के कई चर्चित चेहरे भी आ रहे हैं, जिनमें विनीत कुमार, सोनाली मिश्रा, स्ट्रोलोजर एंड वैदिक स्कालर नंदिता पांडे, चारु तिवारी, भूपेश जोशी (रंगकर्मी), गीत चतुर्वेदी, भावना पंत, कवि हरीश चंद्र पांडे, लोकगायिका बसंती बिष्ट, वन्या जोशी (अभिनेत्री ), डॉ. पंत, शीवांशु (बाल गायक), उदय किरौला, शांतनु शुक्ला, अरुण कुकसाल, मनोहर चमोली आदि आ रहे हैं.

पत्रकार वार्ता के दौरान जगमोहन रौतेला, मंजू पान्डे “उदिता”, डॉ. बीएस कालाकोटी, हेमा आदि मौजूद रहे!

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *