deepak rawat scaled 29 करोड़ से होगा सूखाताल झील का सौन्दर्यीकरण, बहुमंजिला पार्किंग भी बनेगी

29 करोड़ से होगा सूखाताल झील का सौन्दर्यीकरण, बहुमंजिला पार्किंग भी बनेगी

उत्तराखण्ड ताजा खबर देश/विदेश नैनीताल

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
नैनीताल। मल्लीताल क्षेत्र में स्थित सूखाताल के दिन जल्द बहुरने की उम्मीद है। सूखाताल को झील के रूप में विकसित किया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसका सौन्दर्यीकरण भी किया जाएगा। यहां बहुमंजिला पार्किंग बिल्डिंग के नीचे 09 दुकानें भी बनेंगी। इस कार्य में 29 करोड़ रुपये खर्च होंगे। काम का जिम्मा कुमाऊं मंडल विकास निगम को सौंपा गया है।

 

गुरुवार को कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने सूखाताल का स्थलीय निरीक्षण किया। सूखा ताल को झील के रूप में विकसित करने के लिए 29 करोड़ की लागत से इसका सौंदर्यीकरण कार्य किया जाना है, जिसके मास्टर प्लान का कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने गहन अध्ययन कर जानकारी ली। प्रबंधक निदेशक केएमवीएन डां. संदीप तिवारी ने बताया कि निगम सूखाताल का सौंदर्यीकरण करा रहा है। उन्होंने बताया कि इस ताल को पांच नाले रिचार्ज करते हैं। ताल के सौंदर्यीकरण कार्यों में ताल का समतलीकरण, साफ-सफाई, सिटिंग अरेंजमेंट, लाइटिंग, पाथ-वे, वुडिंग कार्य और इसके निकट बनी बहुमंजिला पार्किंग बिल्डिंग के नीचे 09 दुकानों व लिफ्ट का कार्य भी किया जाना है। इसके अतिरिक्त सूखाताल में पर्यटकों के लिए बोटिंग, कैस्केड जैसी गतिविधियां भी प्रदान की जाएगी।

 

इस दौरान सूखाताल परिसर में पौधरोपण भी किया गया। इस दौरान प्रबंधक निदेशक केएमवीएन, सचिव प्राधिकरण, उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार, नायब तहसीलदार नैनीताल, सिंचाई विभाग, जल संस्थान आदि विभागों के अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

 

Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *