अधिकारियों के साथ मौजूद प्रशिक्षणार्थी

फिर लौट रहा है हस्तनिर्मित उत्पादों का दौर: विपिन

उत्तराखण्ड कारोबार ताजा खबर नैनीताल

दो माह के ईको फ्रेंडली बैग निर्माण एवं टेलरिंग प्रशिक्षण का समापन
कुमाऊं जनसन्देश डेस्क
हल्द्वानी। जिला उद्योग केन्द्र परिसर में आयोजित दो माह के ईको फ्रेंडली बैग निर्माण एवं सेल्फ इम्प्लायड टेलरिंग प्रशिक्षण का समापन हो गया है। इस अवसर पर लीड बैंक प्रबंधक एमएस जंगपांगी ने प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित कर मेहनत और लगन के बल पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।
गुरुवार को जिला उद्योग केन्द्र परिसर में प्रशिक्षण के समापन अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों ने अनुभव साझा किए। कहा कि इस प्रशिक्षण से उन्होंने काफी कुछ सीखा है और स्वरोजगार शुरू करने का हौसला भी मिला है।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हस्त निर्मित उत्पादों का दौर फिर से लौट रहा है। इससे स्वरोजगारियों के लिए अवसर भी बढ़ रहे हैं। उन्होंने लाॅक डाउन के दौरान का उदाहरण देते हुए बताया कि उन दिनोें अधिकांश लोगों ने फ्रिज के बजाय मिट्टी से बने घड़े का पानी पीना बेहतर समझा जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। कहा इस तरह घड़े बनाने वालों को लाकडाउन के दौरान भी काम मिलता रहा।
जिला उद्योग केन्द्र के पूर्व महाप्रबंधक योगेश चंद्र पांडेय ने उत्पादों को नए डिजाइन और आकर्षक रूप से बनाने को कहा जिससे कि उत्पाद का बेहतर मूल्य मिल सके। डीआईसी के प्रबंधक सुनील कुमार पंत ने भी प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। मास्टर ट्रेनर ममता बेदी ने पेपर बैग, कपड़े के बैग, जूट बैग एवं ऐपण क्राफ्ट आधारित जूट बैग बनाकर आत्मनिर्भर बनने को कहा। इस अवसर पर निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक संजीव भटनागर, विनिता आर्या, श्वेता आर्या, कविता, हेमा देवी, एनपी टम्टा सहित तमाम प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

अच्छा व्यवसाय स्थापित करने के दिए टिप्स
हल्द्वानी। जिला उद्योग केन्द्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण प्राप्त लाभार्थियों को उद्यमिता विकास के साथ ही अच्छा व्यवसाय स्थापित करने के गुर बताए गए। लीड बैंक प्रबंधक एमएस जंगपांगी ने कहा कि बैंकिंग क्षे़त्र की अच्छी समझ भी बेहतर कारोबार स्थापित करने के लिए जरूरी है। कहा कि बैंक की किस्त भी समय पर जमा करनी जरूरी हैं जिससे कि तनाव रहित होकर व्यवसाय पर ध्यान दिया जा सके। इस अवसर पर डीआईसी के महाप्रबंधक विपिन कुमार, पूर्व महाप्रबंधक वाईसी पांडेय, प्रबंधक सुनील कुमार पंत, एसबीआई के वरिष्ठ प्रबंधक सुनील पंत सहित तमाम लाभार्थी मौजूद थे।

मौजूद प्रशिक्षणार्थी
मौजूद प्रशिक्षणार्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.