सीएम रावत

अब घर बैठे कीजिए सेवा के अधिकार से सबंधित सेवाओं और प्रमाणपत्रों के लिये आनलाइन आवेदन

उत्तराखण्ड ताजा खबर देहरादून

प्रदेश के सभी अधिकारियों को शासन से जारी हुए आवश्यक आदेश
देहरादून। सेवा के अधिकार से सम्बंधित सेवाओं और प्रमाण पत्रों के लिए अब घर बैठेक आॅनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आईटी विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को आदेश दिए थे कि उत्तराखंड राज्य में जनता की सहूलियत के लिये जनता को अधिक से अधिक नागरिक सेवायें आवेदन करने के पश्चात निश्चित अवधि में मिलनी चाहिए। इसके लिए जनता को ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध कराने व सेवा के अधिकार के अंतर्गत अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के आदेश दिए थे। अब, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने उपरोक्त आदेशों के क्रम में प्रमुख सचिव/सचिव/ प्रभारी सचिव/अपर सचिव एवं आयुक्त कुमाऊं एवं गढ़वाल मंडल, समस्त निदेशक/ विभागाध्यक्ष/आयुक्त, उत्तराखंड तथा समस्त जिला अधिकारियों को शासनादेश जारी कर महत्वपूर्ण आदेश दिए हैं।

शासनादेश के महत्वपूर्ण बिंदु
1- सेवा के अधिकार से सबंधित अधिकतम नागरिक सेवाओं और प्रमाणपत्रों को राष्ट्रीय ई गवर्नेस योजना की  ई-डिस्ट्रिक्ट  परियोजना के अंतर्गत  ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल और  CSC  देवभूमि जनसेवा केंद्र के द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाए।

2- वर्तमान में ई-डिस्ट्रिक्ट  पोर्टल में 32 सेवाएँ उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुपालन में सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया  है कि अतिशीघ्र ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में उपलब्ध सभी 32 सेवाओं को अपने जिले में लागू करवाकर शासन को सूचित करें।

3- भविष्य में जनता की सुविधा के लिए 215 सेवा के अधिकार से सम्बन्धित नागरिक सेवाओं को ई-डिस्ट्रिक्ट  पोर्टल से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

4- सभी अधिकारियों से अपेक्षा की गयी है कि भविष्य में  ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से जुड़ने वाली  अन्य सेवाओं को भी प्राथमिकता के आधार पर  ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में उपलब्ध होते ही अपने जिले में भी लागू करें।

5- आयुक्त कुमायूं एवं गढ़वाल मंडल से भी अपेक्षा की गयी है कि अपने मंडल में उपरोक्त सेवाओं को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के द्वारा लागू करवाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.