सम्बोधित करते विधायक कैड़ा

पानी नहीं बचाएंगे तो घातक होंगे परिणाम: कैड़ा

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

घर से ही करनी होगी जल संरक्षण की शुरुआत
भीमताल। अगर समय सहते पानी का संरक्षण और बर्बादी नहीं रोकी गई तो इसके भयंकर परिणाम होंगे। जिस तरह से पानी का स्तर गिर रहा है उससे आने वाले समय में पानी की समस्या विकराल रूप ले लेगी। इसलिए इसे व्यक्तिगत जिम्मेदारी समझते हुए सभी को घर से ही पानी बचाने व इसे संरक्षित करने की शुरुआत करनी होगी। यह बातें शीतजल मत्स्यिकी अनुसंधान परिषद में मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट की ओर से जल शक्ति अभियान कार्यक्रम के तहत विचार गोष्ठी में वक्ताओं ने कही। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक राम सिंह कैड़ा व निवर्तमान प्रमुख गीता बिष्ट ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

बरसाती पानी का संरक्षण करने पर जोर
विधायक ने कहा कि समय रहते पानी का संरक्षण करना बेहद जरूरी है। अन्यथा भविष्य में इसके घातक परिणाम होंगे। उन्होंने लोगों से बरसाती पानी का संरक्षण करने पर जोर दिया। निवर्तमान प्रमुख गीता बिष्ट ने जल स्रोतों को सूखने से बचाने के लिए उनके आसपास पेड़ व चालखालों का निर्माण करना होगा। प्रभारी अधिकारी कृषि विज्ञान केंद्र डा.विजय कुमार दोहरे, प्रधान वैज्ञानिक डा.एनएम पांडे ने जल संरक्षण पर जोर दिया। डा. दोहरे ने कहा कि प्रति व्यक्ति जल स्तर में लगातार गिरावट आ रही है। यह बेहद चिंता का विषय है।

कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोग
कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोग

कहा कि अब संभलने का वक्त आ गया है और जरूरत है घर से पानी की बचत करने के साथ ही वर्षा जल को संरक्षित करने की। कहा कि अगर पानी बचाया और संरक्षित नहीं किया गया तो इसके भयंकर परिणाम आने वाली पीढ़ी के सामने होंगे। वहीं भारत सरकार के सहायक सचिव गौरव कुमार, वरूण चैधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री के जल शक्ति अभियान के तहत पूरे देश में 256 जिलों का चयन हुआ है। जिसमें नैनीताल जिला भी शामिल है। मुख्य कृषि अधिकारी धनपत कुमार व उद्यान अधिकारी भावना जोशी ने उपस्थित किसानों से सिंचाई के लिए कम पानी का इस्तेमाल करने के लिए सूक्ष्म सिंचाई योजना को अपनाने पर जोर दिया। इस अवसर पर डा.अरूण किशोर, डा.पीवी सिंह, डा.ललित भट्ट, डा.एके सिंह, दिनेश सांगुड़ी, काश्तकार आनंद मणि भट्ट, डूंगर सिंह, रमेश पलड़िया, मनोज बिष्ट, नरेंद्र तिवारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.