पेंटिंग करते डीएम सविन बंसल

डीएम बंसल पहल नहीं करते तो किसको पता था यहां इतने अच्छे चित्रकार भी हैं

उत्तराखण्ड करियर कला ताजा खबर नैनीताल

डीएम बंसल ने पहचानी बच्चों की कला प्रतिभा, हुनर निखारने को दिया बढ़ा सार्वजनिक मंच
कुमाऊं जनसंदेश डेस्क
नैनीताल। कुछ बेहतर करने की सोच और नजरिया हो तो समाज के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है। नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल भी कुछ इसी तरह से काम करने के इरादे से हर रोज कुछ न कुछ नई पहल कर रहे हैं। अभी तक आम जन के डीएम के रूप मेें पहचान बना चुके डीएम बंसल अब बच्चों की कला प्रतिभा की कद्र कर उन्हें बढ़ा कलाकार बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। प्रेरित ही नहीं कर रहे बल्कि उन्हें सार्वजनिक तौर पर बढ़ा मंच भी प्रदान कर दिया है। अब बगर आप नैनीताल जाएंगे तो आपको फ्लेक्टस मैदान, डीएम कार्यालय, कलक्ट्रेट की दीवारों के अलावा तमाम सरकारी भवन बाल कलाकारों की चित्रकारी से रंगे नजर आएंगे। इन चित्रों में सामाजिक संदेश भी साफ दिखाई देगा। अगर डीएम बंसल पहल नहीं करते तो किसको पता था कि यहां इतने अच्छे बाल कलाकार भी हैं।

जिलेभर के सरकारी भवनों में बच्चे करेंगे चित्रकारी
नैनीताल। बच्चों की कला प्रतिभा और भावनाओं को पेंटिंग के रूप में प्रदर्शित करने के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल ने अभिनव पहल शुरू की है। इसके तहत जिले भर के शासकीय भवनों की चार दीवारियों पर बच्चों द्वारा पेंटिंग का काम प्रारम्भ किया गया है। इस कार्य का शुभारंभ बीते रोज फ्लैट्स मैदान की दीवारों व रिक्शा स्टैण्ड पर बच्चों ने सुन्दर-सुन्दर आकृतियाॅ रंगों और ब्रश के जरिए उकेर कर किया गया। बच्चों ने जिलाधिकारी आवास व कलक्ट्रेट की दीवारों पर भी सुन्दर-सुन्दर संदेशात्मक चित्र (पेंटिंग) बनाई हैं। प्रत्येक पेंटिंग देखने वाले को कुछ न कुछ जीवन का संदेश दे रही है। लोग इनको देखकर काफी आश्चर्यचकित हैं। लोग बच्चों की चित्रकारी के साथ ही जिलाधिकारी बंसल की इस पहल की सराहना भी कर रहे हैं।

बच्चे बचपन से होते हैं प्रतिभावान: बंसल
नैनीताल। जिलाधिकारी बंसल ने कहा है किबचपन से ही बच्चे काफी प्रतिभाशाली होते हैं तथा उनके भीतर विभिन्न प्रकार के कलात्मक गुण विद्यमान होते हैं। जरूरत इस बात की है कि बच्चों की इस प्रतिभा को सामने लाने तथा निखारने के लिए एक उचित मंच दिया जाए। उन्होंने कहा कि जिलेभर के बच्चों को साथ लेकर पेंटिंग करायी जायेगी। इससे दीवारों का सौंदर्यीकरण होगा और सरकारी कार्यालयों में आने वाले लोगों को यह चित्र एक सुःखद अनुभवन के साथ ही जीवन का संदेश देंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रोत्साहन के लिए प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र एवं उपहार भी दिए जायेंगे। बता दें कि जिलाधिकारी बंसल स्वयं एक अच्छे आर्टिस्ट हैं। उन्होंने खुद बच्चों के साथ दीवारों पर पेंटिंग की।

आप भी देखिए कुछ चित्रकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.