savin bansal

डीएम बंसल ने किया ऐसा काम, अब ये बेजुबान नहीं होंगे बदनाम

उत्तराखण्ड ताजा खबर देश/विदेश नैनीताल समाज

डीएम की पहल पर आवारा पशुओ को हल्दूचैड़ गौसदन में मिलेगा आश्रय
विनोद पनेरू
नैनीताल। हम लोग कृषि कार्य और दूध न दे पाने की स्थिति में रहने वाले जानवरों को सड़कों में छोड़ देते हैं। गलती हमारी होती है और बेचारे पशु बेवजह ही ‘‘आवारा जानवर’’ के नाम से बदनाम हो जाते हैं। बदनामी किसे अच्छी लगती है साहब! यही बेजुबान पशु कोई सहारा न होने के कारण सड़कों पर टहलते हैं, दुर्घटना का कारण बनते हैं, खुद भी वाहनों की चपेट में आकर तकलीफ सहते हैं। मगर इसे नैनीताल जिलाधिकारी सविन बंसल की बेहद संवेदनशीलता ही कही जाएगी कि वे इंसानों की समस्याएं सुन उनका निराकरण तो तत्परता से कर ही रहे हैं। अब उन्होेंने सराहनीय पहल करते हुए हमारी या हमारे समाज के लोगों की गलती से छोड़े गए पशु जो आवारा के रूप में बदनाम हैं उन्हें आश्रय देने का बीड़ा उठाया है। अब ऐसे पशुओं को हल्दूचैड़ स्थित स्वामी नित्यानंद पाद आश्रम (हरे कृष्णा हरे रामा) में आश्रय दिया जाएगा। यहां इनके रहने, चारे-पानी की व्यवस्था होगी। डीएम की इस पहल से जहां सड़कों पर पशु टहलते नजर नहीं आएंगे वहीं, यातायात व्यवस्था भी प्रभावित नहीं होगी। इसके साथ ही इन पशुओं को आवारा नाम से भी मुक्ति मिल जाएगी।
पद में रहकर काम करना हर किसी की जिम्मेदारी है। मगर नैनीताल के डीएम सविन बंसल जिम्मेदारी को बेहद जिम्मेदारी से निभा रहे हैं। यही बात उन्हें अन्य अधिकारियों से बिल्कुल अलग और बेहतर साबित करती है।

आवारा पशुओं को गौ सदन भेजने में जुटी टीम
आवारा पशुओं को गौ सदन भेजने में जुटी टीम

डीएम बंसल ने समझा बेजुबानों का दर्द, मिलेगा संरक्षण और सुरक्षा
नैनीताल। युवा जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर जिले के निराश्रित गौवंशीय पशुओं को सुरक्षा एवं आश्रय देने के लिए अभिनव पहल की गई है। बंसल ने बताया कि जिले में ऐसे निराश्रित गौवंशीय पशु है जो कि सड़कों पर लावारिस अवस्था मे घूमते रहते हैं जिन्हें संरक्षण, सुरक्षा एवं आश्रय की आवश्यकता है। इसी चीज को ध्यान मे रखते हुये जिलेभर मे चिन्हित किये जा रहे गौवंशीय पशुओं को हल्दूचैड स्थित स्वामी नित्यानन्द पाद आश्रम (हरे कृष्णा हरे रामा) को भेजा जायेगा जहां उन्हे संरक्षण, सुरक्षा एवं पोषण मिल सकेगा। उन्होने बताया कि इसकी पहल पर्यटन नगरी नैनीताल से की गई है जल्द ही हल्द्वानी, भवाली, भीमताल, रामनगर,कालाढूगी के गौवंशीय पशुओं को आश्रम भेजा जायेगा।

आवारा पशुओं को गौ सदन भेजने में जुटी टीम
आवारा पशुओं को गौ सदन भेजने में जुटी टीम

पहले दिन 11 पशुओं को भेजा गौसदन
नैनीताल। मंगलवार की प्रातः अपर जिलाधिकारी कैलाश टोलिया के दिशा निर्देशन में निर्धारित समिति सदस्यों ने नैनीताल शहर के चिन्हित 28 गौवंशीय पशुओं मे से 11 पशुओं को पुलिस सुरक्षा के बीच मैट्रोपोल होटल मैदान से आश्रम के लिए भेजा गया। टोलिया ने बताया कि भेजे गये पशुआंे में सात बैल तथा चार गाय हैं। शेष पशुओं को दो दिन के भीतर आश्रम के लिए भेजा जायेगा। उन्होने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा गठित समिति द्वारा इन पशुआंे का चयन देर रात में तथा प्रातः नगर भ्रमण कर किया गया है इस अवसर पर उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका अशोक वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. पीएस भण्डारी, पशु चिकित्सा अधिकारी डात्र हेमा राठौर, स्वाति, पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.