बैठक लेते नैनीताल डीएम दीपेंद्र चौधरी

हल्द्वानी में लगेगा राष्ट्र स्तरीय सरस मेला ग्रामीण व कुटीर उत्पादों को मिलेगा बाजार

उत्तराखण्ड ताजा खबर नैनीताल

हल्द्वानी। नए साल में हल्द्वानी में राष्ट्र स्तरीय सरस मेले का आयोजन होने जा रहा हे। इसमें देशभर के स्वयं सहायता समूह अपने उत्पाद लेकर पहुंचेंगे। इससे जहां लोगों को विभिन्न ग्रामीण व हथकरघा डत्पाद एक ही स्थान पर मिल सकेंगे वहीं समूहों को भी बाजार मिल सकेगा। नैनीताल जिला प्रशासन ने सरसल मेले की सफलता की तैयारी शुरू कर दी है।
प्रदेश सरकार एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में देशभर के स्वयं सहायता समूहो का एक विशाल सरस मेला जनवरी में हल्द्वानी मे आयोजित किया जायेगा। नैनीताल जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि यह सरस मेला 15 जनवरी से 27 जनवरी 2018 के बीच एमबी इन्टर कालेज के मैदान में आयोजित किया जायेगा। उन्होने बताया कि इस मेले मे देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे उत्पादों एव कुटीर उद्योगों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जायेगी।

इसमें देश भर के विभिन्न प्रान्तों के उत्पादों के साथ ही वहा उत्पादित होने वाले हथकरघा वस्त्रों, ऊनी वस्त्रों, घरेलू उत्पादों, जड़ी-बूटी उत्पादों, टैक्सटाइल, ग्रामीण फर्नीचर का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके साथ ही इन उत्पादों की ब्रिकी भी स्वयं सहायता समूहो द्वारा मेले मे की जायेगी। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार ने इस मेले को भव्यता के साथ आयोजित करने के लिए ग्राम्य विकास विभाग को नोडल एजेन्सी बनाया है। उन्होने बताया कि इस मेले मे विभिन्न प्रान्तो के सांस्कृतिक विरासत का दर्शन कराने के लिए विभिन्न प्रान्तो के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रंगमंच पर प्रस्तुत किये जायेगे।
उन्होने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी के तौर पर परियोजना निदेशक बालकृष्ण कार्य करेगे।
बैठक मे ंअपर जिलाधिकारी हरवीर सिह, अपर पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक बालकृष्ण, डीडीओ रमा गोस्वामी, एआरटीओ डा. गुरूदेव सिह, अधिशासी अभियन्ता जलसंस्थान संतोष कुमार उपाध्याय, विद्युत डीके जोशी, सहायक परियोजना निरीक्षक संगीता आर्या, बीडीओ शिल्पी पंत के अलावा अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.