अंगदान का फाइल फोटा

आप की पहल बचा सकती है आठ जिंदगी

उत्तराखण्ड नैनीताल स्थानीय

क्रिएटिव उत्तराखंड उठाएगी अंगदान जागरूकता का बीड़ा

हल्द्वानी। सामाजिक, सांस्कृतिक व साहित्यिक गतिविधियों को बढावा देने में लम्बे समय से प्रयासरत क्रिएटिव उत्तराखंड संस्था अब लोगों को अंगदान के लिए भी प्रेरित करने जा रही है। जैसे रक्तदान की जागरूकता के बाद कई लोगों को दूसरों के रक्त से नया जीवन मिल रहा है। वैसे ही अंगदान कर कई लोगों को नया जीवन दिया जा सकता है। जानकारों के अनुसार किडनी, लिवर, हर्ट, लंग्स, इन्टेसटाइन, हर्ट लंग्स, सहित अन्य अंगदान  कर आठ लोगों की जिंदगी को एक अंगदाता बचा सकता है। मगर फिलहाल अंगदान को लेकर समाज में जागरूकता का अभाव है। ऐसे में साहित्यिक संस्था आम जन को मृत्यु बाद अपने अंगों को दान करने के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठा रही है। संस्था से सक्रियता से जुड़े हेम पंत ने बताया कि
आमजन मानस के बीच अंगदान के प्रति जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से शहर की सामाजिक संस्था क्रिएटिव उत्तराखंड 26 नवम्बर 2017 रविवार को एक दिवसीय अंगदान जागरूकता शिविर का आयोजन कर रही है।

हेम पंत
हेम पंत

होटल ला-कासल में हुई तैयारी बैठक के बाद समाजसेवी पवन अग्रवाल ने बताया कि इस कैम्प में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञ, लोगों को अंगदान के महत्व के बारे में बताएंगे और इच्छुक लोगों से शपथपत्र भी भरवाए जाएंगे। यह कार्यक्रम मुख्य बाजार सब्जी मण्डी के निकट स्थित प्राइमरी स्कूल में आयोजित किया जाएगा। पवन अग्रवाल ने बताया कि अंगदान के विषय में उचित जानकारी के अभाव में लाखों लोग असमय मौत का शिकार हो जाते हैं। रक्तदान की तरह ही इस विषय में जागरूकता फ़ैलाने की जरूरत है, जिससे मृत व्यक्ति के उपयोगी अंग जरूरतमंदों के काम आ पाएं। बैठक में निर्णय लिया गया कि अंगदान जागरूकता का सन्देश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए 26 नवम्बर को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सुबह सात बजे से नौ बजे तक रन फॉर हेल्थ दौड़ आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर पर्वतारोही पद्मश्री लवराज सिंह धर्मशक्तू और युवा साइकिलिस्ट प्रदीप राणा भी उपस्थित रहेंगे। सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक अंगदान के विषय में जानकारी देने के साथ ही अग्रसेन हॉस्पिटल, रुद्रपुर के विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श भी दिया जाएगा। पावस पैथोलॉजी द्वारा निःशुल्क ब्लड ग्रुप टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। स्कूली बच्चों के लिए आशुतोष उपाध्याय के नेतृत्व में दिल्ली की टीम द्वारा मानव शरीर के मॉडल निर्माण की कार्यशाला भी होगी। इस कार्यशाला के जरिये बच्चे रोचक तरीके से मानव अंगों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। क्रिएटिव उत्तराखंड रुद्रपुर के अध्यक्ष हरीश त्रिपाठी ने बताया कि इस शिविर में उन व्यक्तियों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा जो अंगदान की शपथ ले चुके हैं। इस आयोजन में उपस्थित होने के लिए दिल्ली, लखनऊ व अन्य शहरों से भी अतिथि रुद्रपुर पहुंचेंगे। इस तैयारी बैठक में पवन अग्रवाल, डा़ सबाहत हुसैन खान, उषा टम्टा, संदीप सिंह, दयाल पांडे, हरीश त्रिपाठी, हेम पन्त, मोहितराज गाबा और विजय पाल भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.