उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट: इस बार टाॅप मोस्ट टाॅपरों में छाये कुमाऊं के होनहार

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के दोनों टाॅपर उधमसिंहनगर जिले से
रामनगर। कुमाऊं के होनहारों ने इस बार बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है। उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के दोनों टाॅपर कुमाऊं मंडल से हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय से सभी सफल बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं साथ ही असफल रहे छात्रों से हिम्मत रख अगलेक साल बेहतर प्रदर्शन के लिए हौसला दिया है।
घोषित परीक्षा परिणाम में हाईस्कूल में उधमसिंह नगर के खटीमा की छात्रा काजल प्रजापति ने 98.4 प्रतिशत अंकों के साथ बाजी मारी है, जबकि पिछले साल रुद्रप्रयाग जिले के विजय नगर की आयशा ने इतने ही अंकों के साथ टॉप किया था। इंटरमीडिएट में इस बार ऊधमसिंह नगर जिले के जसपुर निवासी छात्रा दिव्यांशी राज ने 98.4 फीसद अंक पाकर बोर्ड टॉप किया है। पिछले वर्ष पौड़ी के गंगानली के आदित्य घिल्डिया ने 95 फीसद अंकों के साथ बाजी मारी थी।
हालांकि इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने बोर्ड कार्यालय में परीक्षाफल घोषित करते हुए कहा कि हाईस्कूल का परिणाम 74.57 प्रतशत व इंटरमीडिएट का 78.97 फीसद रहा।
हाईस्कूल में खटीमा की छात्रा काजल प्रजापति ने 98.40 फीसद अंक के साथ और नानकमत्ता के रोहित जोशी ने 98 फीसद अंक के साथ बालकों में टॉप किया है, जबकि इंटर में जसपुर की छात्रा दिव्यांशी राज ने 98.4 फीसद अंक के साथ टॉप किया। इंटर में खटीमा के सचिन चन्द्र ने 97.40 फीसद अंक के साथ बालकों में टॉप किया है।
इस बार इंटर की परीक्षा पांच मार्च तथा हाईस्कूल की परीक्षा छह मार्च से शुरू हुई थी, जो 27 मार्च तक चली थी। दोनों परीक्षाओं में कुल 2,81,826 परीक्षार्थी शामिल थे। जिसमें हाईस्कूल के 1,32381 व इंटर के 1,49445 परीक्षार्थी शामिल थे। परीक्षा के लिए प्रदेश में 1309 केंद्र बनाए गए थे। इसमें 230 संवेदनशील व 27 अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.