हल्द्वानी के सरस बाजार में खूब हो रही बुरांश और लीची जूस की बिक्री

लीची के सेवन से आता है चेहरे में निखार, बुरांश का जूस दिल के लिए कारगर
हल्द्वानी। गर्मियों के सीजन में जूस का सेवन आम तौर पर अधिक किया जाता है। लोग स्वाद और जरूरत के मुताबिक अलग-अलग जूस इस्तेमाल करते हैं। मगर लीची और बुरांश का जूस सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इन दिनों हल्द्वानी के सरस बाजार में लीची और बुरांश के जूस की खूब बिक्री हो रही है।
विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं. इसके अलावा ये शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है। हालांकि लीची खाते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है. बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

लीची खाने के फायदे

1. बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.
2. लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है.
3. अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची के सेवन तुरंत फायदा मिलेगा.
4. अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है.
5. लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है.
6. मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है.

बुरांश के जूस के आयुर्वेदिक लाभ
बुरांश दिखने में ही सुंदर नहीं होता बल्कि इसमें कई लाभदाई गुण होते हैं। इसलिए ही प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में बुरांश को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है।
रोडोडेंड्रोन प्रचाति के इस पेड़ में सीजन में ही फूल खिलते हैं। बुरांश के फूल का जूस हृदय रोग, किडनी, लीवर के अलावा रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने और हड्डियों को सामान्य दर्द के लिए बहुत लाभदायी होता है।
तो आप भी सरस बाजार में जागर शुद्ध और औषधीय गुणों से भरपूर लीची और बुरांश के जूस का सेवन कर सकते हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.